प्लैंक एक्सरसाइज के फायदे (Benefits of Plank Exercise)

How to Do a Plank: प्लैंक एक्सरसाइज (Plank Exercise) करने से मसल्स और शरीर मजबूत होता है. यह शरीर का संतुलन बनाने में भी मददगार है. प्लैंक एक साथ आपके पूरे शरीर की एक्सरसाइज कराता है. यह शरीर को हल्का और लचीला महसूस कराता है. जानिए नियमित प्लैंक करने के क्या फायदे (Benefits Of Planks) होते हैं.

How to Do a Plank: प्लैंक एक्सरसाइज (Plank Exercise) करने से मसल्स और शरीर मजबूत होता है. यह शरीर का संतुलन बनाने में भी मददगार है. प्लैंक एक साथ आपके पूरे शरीर की एक्सरसाइज कराता है. यह शरीर को हल्का और लचीला महसूस कराता है. जानिए नियमित प्लैंक करने के क्या फायदे (Benefits Of Planks) होते हैं. ओह! चलिए इस बात को मान लिया जाए कि एक्सरसाइज की शुरुआत करने वालों के लिए प्लैंक (Plank Exercise) से बड़ा और कोई डर नहीं. इतना ही नहीं लंबे समय से एक्सरसाइज (Exercise) करने वाले भी प्लैंक के नाम पर पानी भरते हैं. लेकिन क्योंकि या एक्सरसाइज बहुत ही प्रभावी होती है इसलिए इसे हर ट्रेनर कराता है.

प्लैंक एक्सरसाइज कैसे करें और प्लैंक एक्सरसाइज के फायदे (How To Do Plank Exercise and Benefits of Plank Exercise)

कैसे करें प्लैंक या क्या है प्लैंक करने का सही तरीका (How to Do a Plank: What is the correct way to do a Plank)

1. प्लैंक को सही तरीके (How to Do a Plank) से करने के लिए सबसे पहले पुशअप पोजीशन में आएं. 
2. इसके बाद शरीर का भार बांहों पर ले आएं. 
3. इस बात का ध्यान दें कि कूल्हे ऊपर की तरफ होने के बजाए नीचे हों. 
4. पूरा शरीर एक सीध में हो. 
5. आप प्लैंक में बदलाव भी ला सकते हैं, जैसे हिप्स को उठाकर या पैरों से इन एंड आउट करने के साथ. 

प्लैंक एक्सरसाइज के फायदे (Benefits of Plank Exercise) 

प्‍लैंक एक्सरसाइज से मसल्स को मजबूती मिलती है और साथ ही इसके कई और फायदे भी हैं…

1. संतुलन: 

शरीर के लिए संतुलन बहुत जरूरी है. यह एक्सरसाइज करने के लिए बेहद जरूरी है. प्लैंक मसल्स को मजबूत बनाने के साथ ही साथ शरीर का संतुलन भी अच्छा करता है. जो आपको दूसरी एक्सरसाइज करने में मदद कर सकता है.

2. बॉडी पॉश्चर

प्लैंक करने से आप अपनी कमर को काफी देर तक दबाव में रखते हैं. इससे आपका बॉडी पॉश्चर ठीक रहता है और यह आपको हमेशा एक्टिव दिखने में और बने रहने में मदद करता है. 

3. कोर मसल्स 

प्लैंक आपके कोर मसल्स को मजबूत बनाने में मददगार है. यह जानकर आप हैरान हो जाएंगे कि प्‍लैंक सिट-अप्स और क्रंच से भी ज्यादा अच्छी और कारगर होती है. प्लैंक से कोर की सभी जरूरी मसल्स पर असर होता है. यह वेट लिफ्ट करने की क्षमता को बढ़ाता है और कमर को मजबूती देता है.

4. बैक इंजरी के खतरे को करे कम

प्लैंक करने का एक सबसे अच्छा फायदा यह है कि यह जिम के दौरान होने वाली बैक इंजरी के खतरे को कम करता है. नियमित रूप से प्लैंक करने पर आप वेट लिफ्टिंग के दौरान बैक इंजरी से बच सकते हैं

5. मेटाबॉलिज्म होगा बेहतर

प्लैंक के फायदों में से एक है कि इससे मेटाबॉलिजस्म बेहतर होता है. प्लैंक एक ही समय में आपके पूरे शरीर को चैलेंज करता है. यह एक्सरसाइज आपको ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद करती है. दिन में 60-60 सेकेंड के लिए दस बार प्लैंक करने से मेटाबॉलिज्म पूरे दिन अच्छा रहता है.

6. लचीलापन 

वर्कआउट इंजरी का सबसे बड़ा कारण कई बार शरीर में लचीलेपन की कमी होता है. प्लैंक आपके कंधों, कोरबोन्स, हेम्स्ट्रिग और दूसरी मसल्स को मजबूत बनाती है. अगर आप साइड प्लैंक नियमित करते हैं तो यह शरीर के लचीलेपन को और भी बढ़ाता है.

7. मूड को दे हिट

व्यायाम हर तरह से आपके शरीर के लिए अच्छा है. यह प्लैंक का सबसे अच्छज्ञ पहलू है कि इससे मूड भी अच्छा हो सकता है. यह आपकी उन मसल्स को ठीक करने में मदद करता है जो कम एक्सरसाइज के चलते स्टिफ हो गई हैं. ऐसा करने से आपका स्ट्रेस कम हो सकता है.

Dil Da Dimaag Full lyrics

Coch – Runner Vinod

Leave a Reply