इन्वेस्टमेंट क्या होता है ?/ Investment kya hota hai ?

नमस्कार दोस्तों। आज हम बात करने वाले हैं इन्वेस्टमेंट क्या होता है या निवेश क्या होता है अगर हम सीधे शब्दों में कहें तो जब हम किसी फाइनेंसियल एसेट्स की खरीदारी करते हैं ताकि हमें भविष्य में उससे लाभ मिले उसी को इन्वेस्टमेंट/ निवेश कहते हैं।

निवेश या इन्वेस्टमेंट करना यानी की अपने पैसों को या महत्वपूर्ण संसाधनों को ऐसी जगह लगाना ताकि भविष्य में हमें उससे लाभ की प्राप्ति हो।

निवेश / इन्वेस्टमेंट क्या है ?

  • अपनी बचत के पैसों को ऐसी जगह निवेश करना। जिससे एक निश्चित समय बाद भविष्य में आपको उससे लाभ की प्राप्ति हो।
  • दूसरे शब्दों में समझें तो जब हम अपने बचे हुए पैसों को एक ऐसी जगह निवेश करते हैं जहां पर उस पैसे की बढ़ने की संभावना अधिक होती है और जिससे हमें लाभ प्राप्त होता है वह निवेश है जैसे अपने पैसों को किसी प्रॉपर्टी में निवेश करना.
  • यदि आप अपने पैसों को किसी प्रॉपर्टी में निवेश करते हैं और भविष्य में उस प्रॉपर्टी की कीमत ज्यादा होने के कारण आपके पैसों में भी वृद्धि होती है उसे निवेश कहते हैं। इन्वेस्टमेंट क्या होता है आपने इसके बारे में तो पता चल गया होगा आगे हम बात करेंगे आपको इन्वेस्टमेंट क्यों करनी चाहिए और यह कितने प्रकार की होती है।

निवेश / इन्वेस्टमेंट का महत्व ?

  • जैसा कि हम सभी जानते हैं हमारे दिन पर दिन के खर्चे बढ़ते जा रहे हैं जिस तरह दुनिया में लोगों की पॉपुलेशन बढ़ रही है उसी तरह बाजार में चीजों की डिमांड भी बढ़ रही है इसलिए जीवन यापन का खर्चा भी पड़ रहा है भविष्य में महंगाई के बढ़ने के आसार दिन पर दिन नजर आ रहे हैं और इससे बचने के लिए निवेश एक बहुत ही महत्वपूर्ण उपाय है.
  • अगर सीधे शब्दों में कहें कि आपकी आज की बचत कल की कमाई है तो यह उचित है यदि आप आज का बचाया हुआ पैसा निवेश के लिए उपयोग करते हैं तो यह भविष्य में आपको अच्छा रिटर्न्ड देता है या यूं कहें कि निवेश से आप पैसों से पैसा बनाते हैं इसलिए अधिकतर अमीर लोग निवेश करते हैं या यूं कहें कि सभी लोग निवेश करते हैं जो पैसों से पैसा बनाना जानते हैं।

निवेश और बचत में क्या अंतर है ?

investment kya hota hai

  • आप जो अपनी कमाई का कुछ पैसा बचाकर बैंक में जमा करते हैं अपने भविष्य के खर्चों या साधनों की पूर्ति के लिए उसे बचत कहते हैं। और उसी में से बचाए हुए थोड़े और पैसों को यदि आप शेयर्स, डिवेंचर, बॉन्ड्स, गोल्ड, प्रॉपर्टी आदि चीजें खरीदते हैं तो इसे निवेश कहते हैं।
  • बचत (Saving) किए हुए पैसे आपके भविष्य की जरूरतों को पूरा करते हैं और निवेश की हुए पैसे भविष्य में आपको और पैसा बना कर देते हैं और निवेश लॉन्ग टर्म गोल को पूरा करने के लिए किया जाता है.
  • जैसे भविष्य में आप गाड़ी खरीदना चाहते हैं, बड़ा घर खरीदना चाहते हैं, बच्चों की शादी करना चाहते हैं यह रिटायरमेंट प्लैनिंग आदि। इसलिए बात की जाए बचत और निवेश की जीवन यापन के लिए इन दोनों की अत्यधिक जरूरत है।

बिज़नस कैसे करें ?

कौन सा बिज़नस करें ?

जैसा कि हमने देखा कि इन्वेस्टमेंट क्या होता है अब हम समझेंगे किन निवेश/ इन्वेस्टमेंट कहां करनी चाहिए ?

निवेश / इन्वेस्टमेंट कहां करें ?

  1. Fixed deposit ( फिक्स्ड डिपॉजिट ):- फिक्स डिपॉजिट के बारे में तो आप लोगों को पता ही होगा जिसे शॉर्ट फॉर्म में FD कहते हैं। जैसे बैंक में करवाया जाता है इसमें आपको सालाना 7 से 8% तक रिटर्न मिलता है। एफडी में आप जो निवेश करते हैं इसमें आपका पैसा पूर्ण रूप से सुरक्षित रहता है और डूबने के चांस ना के बराबर होते हैं।
  2. Real estate ( रियल स्टेट ):- रियल स्टेट में आप अपनी पूंजी को जमीन, फ्लैट, बिल्डिंग, घर इन चीजों में निवेश करते हैं। रियल स्टेट में इन्वेस्ट करने के लिए आपके पास ज्यादा पूंजी की आवश्यकता होती है और इसमें मुनाफा अच्छा होता है।
  3. Business investment ( व्यापार में निवेश ):- बिजनेस में निवेश करने के लिए आपके पास अधिक पैसे की आवश्यकता होती है इसमें आप किसी भी प्रकार का व्यापार शुरू करते हैं और भविष्य में जो व्यापार की ग्रोथ होती है तो आप पैसा कमाते हैं या फिर आप किसी के व्यापार में निवेश करके भी आप कमा सकते हैं इसमें निवेश करने के लिए ज्यादा पैसों की आवश्यकता होती है।
  4. Mutual fund ( म्यूच्यूअल फंड ):- म्यूच्यूअल फंड निवेश करना इसमें आप फंड में निवेश करते हैं यह फंड एक्सपर्ट द्वारा तैयार किया जाता है और यह सभी एक्सपर्ट सेबी रजिस्टर्ड होते हैं। इसमें आपका पैसा इनडायरेक्ट शेयर बाजार में लगता है यानी कि आप जो निवेश करते हैं वह फंड में करते हैं और वह फंड अलग-अलग कंपनियों के शेयर से बने होते हैं इसलिए यू कहें  तो आपका पैसा शेयर बाजार में लगता है  म्यूच्यूअल फंड थोड़े जोखिम भरी हो सकते हैं। इसमें थोड़ा लंबे समय के लिए निवेश किया जाता है जैसे 3 से 5 साल और सालाना 15 से 20% रिटर्न मिलता है। (इन्वेस्टमेंट क्या होता है)
  5. Equity investment ( इक्विटी इन्वेस्टमेंट ):- इन्वेस्टमेंट में आप सीधा शेयर बाजार में पैसा निवेश करते हैं। इसके लिए आपको शेयर मार्केट की अच्छी जानकारी होनी चाहिए या फिर आप अपने शेयर मार्केट एडवाइजर से सलाह लेकर मार्केट में निवेश कर सकते हैं और इसमें सालाना रिटर्न 25 से 30% तक कमा सकते हैं। मेरा मानना है कि आप निवेश के लिए किसी से सलाह ना लें आप खुद इसे समझें और सही जानकारी प्राप्त करें फिर निवेश करें।

दोस्तों जैसे कि आप सभी लोग इन्वेस्टमेंट क्या होता है इसके बारे में जान गए होंगे। इस पोस्ट को उन लोगों के साथ भी शेयर करें जिसको इस चीज के बारे में जानकारी नहीं है। अगली पोस्ट आप किस पर चाहते हैं नीचे कमेंट में बताएं। हमारे साथ बने रहने के लिए आपका प्रेम पूर्वक धन्यवाद।

This Post Has One Comment

Leave a Reply