इस दिवाली दीजिये ये उपहार और कहें “हैप्पी हैल्थी दिवाली!”!

इस दिवाली दीजिये ये उपहार और कहें “हैप्पी हैल्थी दिवाली!”!

आकर्षक दिवाली उपहार

हर वर्ष सभी लोग इस दिन का बड़ी बेसब्री से इंतजार करते है, इस दिन हम अपने अंदर के कलाकार को बाहर लाते हैं और अपने घरों को रंगोली, भव्य दीए से चमकाते हैं और – शायद सबसे महत्वपूर्ण – अपने प्रियजनों के लिए उपहार सूची तैयार करना। दिवाली, गिफ्ट इस त्योहार पर लोगो के दिलो में एक दूजे के लिए प्यार और खुशी देने के लिए केंद्रीय है। दिवाली पर क्या और कौन सा उपहार देना सही है ये सोच सोच कर अगर आप परेशान हो चुके है तो यहाँ हम आपकी परेशानी को कम करने के लिए कुछ अच्छे दिवाली उपहारों के बारे में चर्चा करेंगे जो आपके प्रियजनों के चेहरे पर खुशी के साथ स्वास्थ्य भी उपहार में दे सकते है।


 

1. सूखे मेवे

जब आप सूखे मेवे जैसे बादाम, किसमिस या अखरोट से भरा दिवाली का उपहार देते हैं, तो आप वास्तव में उन सभी के लिए सबसे बड़े उपहार की ख़ुशी के साथ स्वास्थ्य का खजाना भी देते हैं। चाहे वह काजू, किशमिश, सूखे सेब, खजूर, बादाम, सूखे खुबानी, अखरोट, आड़ू, किशमिश, पिस्ता, मैकाडिया या ब्राज़ील नट्स हों। सूखे सूखे मेवे विटामिन्स, फाइबर, मिनरल्स और प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत होते हैं, जबकि नट्स हमें फाइबर, प्रोटीन और असंतृप्त वसा की खुराक प्रदान करते हैं। सूखे मेवे अन्य किसी दिवाली उपहार जैसे कैंडी और मिठाई की तुलना में बहुत अधिक अच्छे और स्वस्थ उपहार माने जाते है, और डॉक्टर से दूर रखने में मदद कर सकते है।

2. मौसमी फल

फलों की तुलना अन्य किसी उपहार से नहीं की जा सकती इन्हे लोगो के लिए स्वास्थ्यवर्धक जड़ीबूटी माना गया हैं। फलों में विटामिन के साथ कई अन्य पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में होते है जैसे विटामिन सी, फाइबर, खनिज और फोलिक एसिड। फल सभी उम्र के व्यक्तियों के लिए लाभकारी होते है और उनके स्वास्थ्य को बेहतरीन बनाते हैं। जो लोग नियमित रूप से फल खाते हैं वे स्वस्थ होते हैं, और अपने शरीर के वजन को कम रखने में सक्षम होते हैं, तथा दूसरों की तुलना में उन लोगो को बीमारियां होने का जोखिम भी कम होता हैं। इसलिए कुछ मौसमी फलों जैसे अनानास, स्ट्रॉबेरी, सेब, नारंगी, केला, सूखे आड़ू, खुबानी, शहद, मुनक्का, तरबूज, ड्रैगन फल, रामबाण, भारतीय हॉग प्लम, कैमाचाइल / कोडुक्कापुली, टार्गोला,  जापानी-फल / पर्सिमोन और मैंगोस्टीन और विदेशी फलों को अपने दिवाली उपहार में शामिल करे ये फल आजकल आसानी से बाजार में उपलब्ध हो जाते हैं । बाकि अन्य तोहफों में आप कंफ्यूज हो सकते है और उनके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होती है लेकिन फल सबसे अच्छे तोहफों में से एक दिवाली तोहफा है जो स्वास्थ्य के साथ खुशी का मिश्रण है।

3. जड़ीबूटीयो या फूलो के पौधों के गमले

जड़ीबूटीयो या फूलो के पौधे सुगंधित तो होते ही है साथ ही उनमे बहुत से औषधीय गुणों से भरपूर भी होते है। जैसे कोलेस्ट्रॉल को कम करने से लेकर मस्तिष्क के कार्य में सुधार करने, मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में सुधार, पाचन प्रक्रियाओं को बढ़ाने के लिए, इंसुलिन के कार्य को बेहतर बनाने के लिए, रक्तचाप को नियमित करने के लिए व बहुत से अन्य बीमारियों में इनका इस्तेमाल किया जाता है। अगर बात फूलो की हो तो फूल हमारे घर को ही नहीं महकाते बल्कि पुरे दिन को खुशबु से भर कर महका सकते है जिससे आपका मन पुरे दिन खुस रहता है। आयुर्वेद के अलावा भारत की स्थानीय संस्कृति में कई चमत्कारिक औषधीय पौधों के बारे में सुनने और पढ़ने को मिलता है।
ये तो सभी जानते हैं कि पेड़ पौधे हमारे पर्यावरण के साथ हमें भी स्वस्थ रखते है। साथ ही पौधों में शारीरिक और मानसिक रोगों को दूर करने की क्षमता के अलावा वास्तुदोष मिटाने की क्षमता भी है। इतना ही नहीं बल्कि कई पौधे तो ऐसे भी हैं जिनके घर में होने से धन और समृद्धि बढ़ती है तो कई असाधारण चमत्का‍र से संपन्न होते हैं। इसीलिए दिवाली पर दिए जाने उपहारों में आप इसे शामिल कर सकते है।

4. स्वास्थ्य पैकेज

दिवाली मिठाई, अच्छे और स्वादिस्ट भोजन और रौशनी का त्यौहार है। अपने परिवार या प्रियजनों को मेडिकल हेल्थ चेक-अप या पैकेज देने से किसी भी अनदेखी बीमारियों से बचाव में मदद मिल सकती है।as (सीबीसी – CBC), (एलएफटी– LFT), (के.ए.फ.टी – KFT), (लिपिड प्रोफाइल – Lipid Profile) or (ब्लड शुगर – Blood Sugar Fasting), (पुरे शरीर की जाँच -whole body checkup) इत्यादि बहुत जरुरी है और इन जांचो से व्यक्ति की छुपी हुई बिमारिओ का पता लगाया जा सकता है और सभी आखिरकार हमेशा अपने दोस्तों और परिवार की देखभाल करना चाहते हैं। तो शायद इससे अच्छा दिवाली उपहार उनके लिए कोई और हो ही नहीं सकता इसलिए इस दिवाली सुनिश्चित करे की आपका परिवार और मित्र सभी स्वस्थ है। हम आशा करते है आप इस दिवाली, स्वस्थ और सुरक्षित रहें।

5. स्वास्थ्य से भरपूर हर्बल चाय 

चाय के शौकीनों के लिए स्वस्थिक हर्बल चाय सबसे अच्छा तोहफा हो सकता है। हर्बल चाय शौकीनों के चेहरे पर ख़ुशी तो देती ही है साथ ही उनके स्वास्थ्य को भी अच्छा रखती है। इसके अलावा इस तरल पदार्थ के फायदे केवल ताज़गी प्रदान करने से परे हैं। चाय की पत्तियों में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और फाइटो-केमिकल स्वास्थ्य संबंधी बहुत से लाभ देते हैं। शरीर की रोग प्रतिरोधक छमता बढ़ाने से लेकर शरीर के वजन को कम करने, हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने, हार्ट अटैक की सम्भावना को कम करने, मधुमेह, हृदय रोग और यहां तक ​​कि कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करने के लिए चाय के अपने एक कप पर भरोसा कर सकते है। रोज हर्बल चाय का कप आपको इन सभी रोगो से दूर रखने में मदद कर सकता है। तो क्या आप स्वास्थ्य से भरपूर दिवाली उपहार को खोज रहे हैं?  तो अब इस बार दिवाली पर उपहार में हर्बल चाय के बारे में आपका क्या ख्याल है।

6. दौड़ने के लिए जूते

यदि आप वास्तव में उनके स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हैं, तो आप अपने प्रियजनों को दौड़ने के लिए जूते की एक जोड़ी देकर उन्हें सुखद रूप से आश्चर्यचकित कर सकते है। दौड़ने को सबसे अच्छा व्यायाम के रूप में वर्णित किया गया है क्योकि विशेषज्ञों का कहना है की रोज केवल 15-20 मिनट दौड़ने भर से आप अपने जीवन काल में 7 साल तक जोड़ सकते हैं। रोज सिर्फ 15-20 मिनट की जॉगिंग या हल्की दोड़ आपके शरीर को टोन कर सकती है, और आपके शरीर के साथ हड्डीओं के जोड़ों को मजबूत कर सकती है, साथ ही शरीर से वसा को कम करके आपको पतला करने में मदद कर सकती है, दिल को खुश रख सकती है, अवसाद से लड़ सकती है और साथ ही तनाव से राहत दिला सकती है।तो क्या सोच रहे है जल्दी से अपने स्वस्थ दिवाली उपहार की लिस्ट में एक नाम ये भी जोड़ ले।

7. स्मार्ट गतिविधि ट्रैकर

हमारी जीवन शैली तेजी से गतिहीन होने के साथ, सक्रिय जीवनशैली में वापस आना आज हम में से अधिकांश के लिए प्राथमिकता नंबर एक होना चाहिए। गतिविधि ट्रैकर्स हमें हमारी प्रतिदिन की गतिविधिओ को मापने में मदद करते हैं। जैसे पैदल चलने, जॉगिंग, सीढ़ियों पर चढ़ने, काम करने, शरीर के वजन और यहां तक ​​कि हमारे दिल की धड़कन और सोने जैसी महत्वपूर्ण क्रियाओं की निगरानी और मापने में हमारी मदद करके हमें अपनी फिटनेस को वापस पाने या बनाये रखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। सबसे अच्छी बात? गतिविधि ट्रैकर आज की फैशन की दुनियाँ में बहुत ही ज्यादा प्रचलित है और लोगो को बहुत पसंद भी आते है क्योकि इन्हे पहनने के लिए कोई जगह निश्चित नहीं है जैसे इन्हे आप ऑफिस में हो या घूमने जा रहे हो, जिम या किसी जगह मीटिंग में हो, कभी भी और कही भी पहन सकते हो। इसलिए आप स्मार्ट गतिविधि ट्रैकर को स्वस्थ दिवाली उपहार की तरह देने के बारे में सोच सकते हैं।

8. जिम की सदस्यता

आजकल हर कोई फिट और स्लिम-ट्रिम और आकर्षक बॉडी चाहता है और पिछले कुछ सालो से लोगो में जिम जॉइन करने का क्रेज बढ़ा है। लेकिन जिम जाने की सोच केवल सोच तक ही सिमित रह जाती है। जिम के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत से फायदे होते है जैसे जिम में एक्सरसाइज करने से आपका शरीर मजबूत और कठोर बनता है साथ ही आप स्वस्थ रहते है। इसलिए ऐसे लोगो के लिए जो आकर्षक बॉडी चाहते है और उनके पास समय भी है पर जिम नहीं जा पा रहे है तो ऐसे लोगो को आप जिम की सदस्यता या आप ट्रेडमिल (दौड़ने के लिए मशीन) दिवाली उपहार में दे सकते है।

9. स्पा या मसाज थैरेपी

जो खुशी हमें स्पा या मसाज थैरेपी दे सकता है वो कोई और गिफ्ट नहीं दे सकता । अरोमाथेरेपी से लेकर विभिन्न मालिश (जैसे गर्म पत्थर की मालिश, त्वचा की मालिश और ऊतक मालिश) तक रिफ्लेक्सोलॉजी से लेकर शरीर उपचार (जैसे एक्सफोलिएशन और चिकनी मिट्टी में स्नान) के लिए विभिन्न आयुर्वेदिक उपचारों के लिए एक पेडीक्योर में डिटॉक्सिफिकेशन और बहुत कुछ, स्पा या मसाज थैरेपी में एक दिन में ही नसों को फिर से जीवंत किया जा सकता है साथ ही हमारी इंद्रियों को प्रभावित करता है और हमें स्वस्थ और तरोताजा करके सर्वश्रेष्ठ में वापस लाता है। इस दिवाली उपहार के रूप में एक स्पा या मसाज थैरेपी वाउचर गिफ्ट करें और अपने प्रियजन के चेहरे पर मुस्कान के साथ चेहरे की रोशनी देखें!

10. यात्रा पैकेज

ट्रेवल करना किसे पसंद नहीं है यात्रा करने से हमारे शरीर के साथ साथ मानसिक फायदे भी है जैसे आप जल्दी से अवसाद का शिकार नहीं होते, मन को शांति मिलती है, आपको अपने प्रियजनों के साथ समय बिताने का मौका मिलता है और यात्रा करने से आपका मन तरोताजा हो जाता है और आपकी मानसिक थकावट दूर हो जाती है। आप यात्रा पैकेज उपहार में देकर अपने परिवार को समय देने के साथ मानसिक और शारीरिक फायदे भी उपहार में देते है।
***
ये सोचने वाली बात ये है की आपका स्नेह और प्यार केवल दिवाली उपहार ही देने और केवल ये कहने भर से नहीं है की आप उनसे प्यार करते है और उनकी परवाह करते है। बल्कि ‘ मुझे आपकी परवाह है ’! ये जिम्मेदारी निभाने में है इसलिए ये उपहार आपकी उनके प्रति जिम्मेदारी दिखाते है।

 

Leave a Reply