लक्ष्य कैसे बनाएं ?/ How to make a goal in Hindi ?

लक्ष्य कैसे बनाएं ?/ How to make a goal in Hindi ?

नमस्कार। आज हम जिस विषय के बारे में बात करने वाले हैं यह बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है कि लक्ष्य कैसे बनाएं. आखिर यह इतना महत्वपूर्ण क्यों हो जाता है क्योंकि हर इंसान के जीवन में उसको अपने लक्ष्य तो पता होते हैं कि उसे क्या करना है और क्या नहीं फिर भी यह जानना इतना आवश्यक क्यों है इसी विषय के ऊपर बहुत से लेखकों ने हजारों किताबें भी लिखी है, कई स्पीकर अपने सेमिनार में इसका जिक्र करते हैं, इंटरनेट पर भी इसके ऊपर बहुत सारी पोस्ट है। जबकि हर इंसान अपने जीवन में जो भी कार्य करता है वह अपने लक्ष्यों को देखकर ही करता है बिना लक्ष्य को जाने वह उसमें आगे बढ़ ही नहीं सकता इसको समझने के कई आयाम है लेकिन हम इस पोस्ट में जो आपको बताने वाले हैं वह थोड़ा अलग है।

जैसा कि इंसान के जीवन में बहुत सी ऐसी घटनाएं होती हैं, ऐसी कई चीजें जिनके बारे में पहली बार सीखता है, ऐसे कई अवसर जिन्हें वह पहली बार देखता है, यह सभी चीजें उसके जीवन का हिस्सा है, हर दिन हमारे जीवन में कुछ ना कुछ नए बदलाव होते रहते हैं फिर वह चाहे बाहरी ताकत के जरिए हूं या फिर हमारे मानसिक विचारों के जरिए हम उन विचारों के जरिए ही बाहरी दुनिया की चीजों को समझते है, लोगों की भावनाओं को समझते हैं अपनी भावनाओं को दूसरों के सामने व्यक्त करते हैं हम जो भी कार्य करते हैं भले वाह बहुत छोटा हो या बड़ा उसका परिणाम अवश्य निकलता है और हमारे द्वारा किए गए जो भी कार्य वह भविष्य के लक्ष्य को देखकर ही बनाये जाते हैं।

लक्ष्य क्या है ?

लक्ष्य अगर सीधे शब्दों में कहा जाए तो लक्ष्य सफलता प्राप्त करने का पहला नियम है। यदि से दूसरे शब्दों में कहा जाए तो लक्ष्य हमारे द्वारा बनाया गया एक ऐसा रास्ता जो हमें सफलता की ओर ले जाता है। इसे एक उदाहरण से समझते हैं।

  • जैसे- कई लोगों का लक्ष्य माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाना है, कई लोगों का लक्ष्य आईएएस ऑफिसर बनना है, कई लोगों का लक्ष्य कक्षा में प्रथम आना है, कई लोगों का लक्ष्य बिजनेस में काम्याब बनना है, कई लोगों का लक्ष्य प्रतिदिन एक्सरसाइज करना है, कई लोगों का लक्ष्य अच्छी बॉडी बनाना है।
  • यह सभी हमारे द्वारा बनाए गए लक्ष्य है और यदि हम इन लक्ष्यों को पूरा कर लेते हैं तो हम उसमें सफल हो जाते हैं लेकिन इसमें समस्या यह है कि उस लक्ष्य को पूरा कर लेना ही पूर्ण सफलता नहीं है इसमें आपको उस सफलता पर बने रहने के लिए निरंतर मेहनत करनी होती है।
  • जैसे यदि कोई इंसान अपने लक्ष्य में कामयाब हो जाता है तो वहां पर वह पूर्ण रुप से सफल तब होगा जब वह उस काम प्यार करेगा और वह उसे ईमानदार होकर मेहनती बनकर उस काम को निरंतर करता रहेगा।
  • बिल गेट्स कहते हैं सफलता एक ऐसी चीज है जो इंसान को आगे बढ़ने से रोक देती है। इसलिए जीवन में हम किसी भी चीज में सफलता क्यों ना प्राप्त कर लो हमें आगे बढ़ने की इच्छा हमेशा रहती है कुछ नया करने की। इसलिए लक्ष्य बनाना ही सफलता की ओर जाने का पहला नियम है।

लक्ष्य कैसे बनाएं यह समझने के लिए आपको इन पॉइंट्स को अच्छे से समझना है और उनका उपयोग अपने दैनिक जीवन में करना है।

1) आप अपने जीवन में क्या चाहते हैं?/ What you want in your life ?

सबसे पहला और बहुत महत्वपूर्ण प्रश्न आप अपने जीवन में क्या चाहते हैं यह सवाल आपको खुद से पूछना है अब जो कुछ भी अपने जीवन में चाहते हैं आपकी कोई भी इच्छा है, या फिर आप कौन सी ऐसी चीज है जो अपने जीवन में करना चाहते हैं कुछ भी हो सकता है उन सभी चीजों बारे में जानने की कोशिश कीजिए।

इस सवाल का जवाब आपको तुरंत तो नहीं मिलेगा लेकिन जब जब आप नई नई चीजों की ओर आकर्षित होंगे। उन्हें समझेंगे तब आपको इसका जवाब मिलेगा। ज्यादा से ज्यादा चीजों को Explore करना है उन्हें समझना है।

2) Make your wants list ?

जब आप नई-नई चीजों को Explore करेंगे। जब आप उसके बारे में सीखेंगे आपका उसकी तरफ interest बढ़ता रहेगा और जब आपको जिस चीज में अपना interest नजर आए और लगे कि यह चीजें आपके लिए बनी है और आप इन्हें कर सकते हैं। उन चीजों को लिखते रहें। एक अच्छी Diary बनाएं उनमें आप अपने interest, अपनी इच्छाएं, अपने सपने, आप क्या करना चाहते हैं या नहीं। उन सभी चीजों के बारे में लिखते रहें।

3) परिणाम के बारे में सोचें ?/ Think about the result ?

अब आपने उन सभी चीजों के बारे में लिख लिया है अब आपको यह सब पता चल चुका है कि आपका इंटरेस्ट किन चीजों में है, आपके सपने क्या है, आप क्या करना चाहते हैं, आपके जीवन के लक्ष्य क्या है, अब आपको यह करना है कि उन सभी चीजों के परिणाम के बारे में सोचना है कि यदि आप भविष्य में इन चीजों को Achieve कर लेते हैं तो इसका क्या परिणाम होगा यदि आपकी कोई इच्छा पूरी होती है तो आपको उससे क्या परिणाम मिलेंगे यदि आपका कोई लक्ष्य पूरा हुआ तो इससे आपको क्या परिणाम मिलेगा। आपको परिणामों को देखकर अपना लक्ष्य निर्धारित करना है।

  • क्या वह लक्ष्य आपको वह दे पाएगा जो आप चाहते हैं ?
  • आप जो चाहते हैं वह कितने लोगों ने पहले ही अचीव कर लिया है ?

4) Make smart goal ?

हमेशा ऐसे लक्ष्य बनाएं जिन्हें आपको पूरा करने में आसानी हो एकदम से किसी भी चीज में बदलाव ना करें। जैसे- यदि किसी को कोई नई आदत अपनानी है तो एकदम से पुरानी आदतों को नहीं छोड़ सकता उसे नहीं आदत बनाने और पुरानी आदत छोड़ने में समय लगेगा।

इसलिए हमेशा Smart लक्ष्य बनाएं।

  • S= Specific.
  • M= Measurable.
  • A= Attainable.
  • R= Realistic.
  • T= Time bound.

लक्ष्य बनाने से पहले इस फार्मूले का उपयोग करिए आप जो लक्ष्य बना रहे हैं वह Specific है ? Measurable है ? Attainable है ? Realistic है ? Time bound है ?

5) Make your action plan ?

बहुत से लोग अपने लक्ष्य तो तैयार कर लेते हैं लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता कि वह इन लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए क्या करें इसके ऊपर एक्शन प्लान नहीं तैयार करते। आप अपने लक्ष्य की ओर किस तरह जा सकते हैं। इसलिए अपना एक्शन प्लान तैयार करें इसमें आपको यह देखना है कि आपने जो लक्ष्य बनाया है उसे पूरा करने के लिए किन-किन साधनों का उपयोग होगा ? उसके लिए आपको क्या-क्या करना होगा ? यह सभी चीजें आपको देखनी है। अपने एक्शन प्लान एक Creative तरीके से तैयार करें जो दिखने में बहुत Attractive हो और जब आप उसे देखें तो आप उसे Motivate हो।

6) समय सीमा निर्धारित करें ?/ Decide your timeline ?

अब जब आपने अपना लक्ष्य निर्धारित कर लिया है और एक्शन प्लान भी तैयार कर लिया है तो बाप को यह निश्चित करना है कि आप अपने लक्ष्य को कितने समय में पूरा करेंगे उस लक्ष्य को पूरा करने के लिए कितना समय देना जरूरी है। इसके लिए आप एक अच्छा Time table तैयार करें और अपने लक्ष्य को ध्यान में रखकर अपना Time schedule बनाए। आपका लक्ष्य कैसा भी हो उसे एक Timeline देना बहुत ही जरूरी है।

8) शुरुआत करें ?/ Start and move on ?

जैसा की आप सभी ने लक्ष्य कैसे बनाएं इसके बारे में अच्छे से समझ लिया है तो आप अपने गोल प्लेनर को देखते हुए उस पर शुरुआत करें और आपके लक्ष्य से जो भी चीजें सीखने योग्य हैं उनसे संबंधित किताबें पढ़ें, ब्लॉक पोस्ट पढ़ें, लेक्चर देखें और उसके बारे में सीखते रहे। जब आपको सब कुछ पता चल गया है तो आप शुरुआत करने में देर ना करें जल्दी Action ले और आगे बढ़े।

दोस्तों यदि आपको (लक्ष्य कैसे बनाएं) इस विषय से संबंधित कोई और प्रश्न पूछना है तो आप हमें नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं और दोस्तों जिनको इस पोस्ट की जरूरत है जो अपने लक्ष्य को पहचानने में असमर्थ हैं उन्हें यह पोस्ट शेयर करके उनकी मदद करें।

  • काम पर फोकस कैसे करें ?/ How to focus on work ?

This Post Has One Comment

  1. Jay

    Sport’s

Leave a Reply